Type Here to Get Search Results !

बड़ादेव ठाना गोल गाँव भोपाल में गोंड समाज महासभा ने किया कन्या भोज एवं भंडारा का आयोजन

बड़ादेव ठाना गोल गाँव भोपाल में गोंड समाज महासभा ने किया कन्या भोज एवं भंडारा का आयोजन


भोपाल। गोंडवाना समय। 

श्री जे.एस.धुर्वे, उपाध्यक्ष गोंड समाज महासभा भोपाल ने जानकारी देते हुये बताया कि विगत दिवस गोंड समाज महासभा जिला कमेटी भोपाल द्वारा बड़ादेव ठाना गोल गाँव कोलार रोड भोपाल में अष्टमी-नवमी पर जैसा कि पूरा देश, प्रदेश अपने-अपने धर्म अनुसार अपने ईष्ट देवी-देवता की आराधना कर घर परिवार के सुखमय जीवन की कामना करता है।
            


इसी प्रकार हमारे गोंड समाज के लोग भी अपने घर, शहर, गांव में अपने आजे, पुरखे, देव, धामी, खेड़ा, खूंट के दाऊ, दाईं को अष्टमी/नवमी पर पकवान से भोग-प्रसादी चढ़ाते हुए अपने घर, परिवार, फसलों के सुखमय जीवन की कामना करता है। गांवों में यह सामूहिक रूप से भोजन बनाकर कन्याओं का कन्या भोज कर पूरा गांव वहीं भोजन ग्रहण करता है।

कन्या भोज कराया गया और सुन्दर-सुन्दर गिफ्ट उपहार में भेंट किए गए 


इसी परंपरा को आगे बढ़ाते हुए भोपाल वासियों एवं आजू-बाजू के गांव वालों के लिए शुरू किया गया है, ताकि हमें  गांव, घर की कमी महसूस नहीं हो सके। इसमें क्षेत्र के हिसाब से कुछ बदलाव हो सकता हैं, जिसे हम आपसी सहमति से सुधार कर सकते हैं।
            जैसा कि आप सभी ने देखा कि जैसे हम गांव में बरगन लेते हैं उसी प्रकार सभी ने आटा, सब्जी, तेल, मशालें रवा आदि का अपना-अपना योगदान किया और सभी मात्र शक्तियों ने मिलकर बहुत ही  लजीज पकवान (खाना) बनाया। सर्व प्रथम फड़ा पेन को भोग लगाया गया फिर सभी कन्याओं को कन्या भोज कराया गया और सुन्दर-सुन्दर गिफ्ट उपहार में भेंट किए गए तदउपरांत सभी ने भोजन ग्रहण किया जिसे खाकर सभी की आत्मा तृप्त हो गई ।

गोंडी कैलंडर 2025 का भी वितरण किया गया 

कार्यक्रम में सगाजनो द्वारा 7002/-रुपए का योगदान दिया गया जिसमें 1835/-व्यय हुए और 5167/-समिति के खाते में राशि जमा की गई। कार्यक्रम में सभी पदाधिकारियों ने सपरिवार पधारकर कार्यक्रम को सफल बनाने में सराहनीय  योगदान दिया। और मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल जैसा शहर में गोंड समाज महासभा  के पदाधिकारी गण गोंड समाज को संगठित कर अनेकों उपलब्धियों के साथ निरंतर अग्रसर हो रहे है। उक्त कार्यक्रम में गोंड समाज महासभा मध्यप्रदेश का गोंडी कैलंडर 2025 का भी वितरण किया गया। जिसके लिए गोंड समाज महासभा ने सभी का पुन: धन्यवाद के साथ सेवा जोहार करता है। 

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.