Type Here to Get Search Results !

सुधीर जैन कांग्रेस नेता पर सहतर उईके ने एससी, एसटी एक्ट धारा बढ़ाये जाने की मांग किया

सुधीर जैन कांग्रेस नेता पर सहतर उईके ने एससी, एसटी एक्ट धारा बढ़ाये जाने की मांग किया 

गुड़ेरा अहिर, गोंड गोवारी को ओबीसी बता रही सिवनी पुलिस, पीड़ित युवक ने जताया आपत्ति 

ग्राम डिवठी में ही गुड़ेरा अहिर के जनजाति वर्ग का बना है प्रमाण पत्र 

सिवनी, छिंदवाड़ा सहित मध्यप्रदेश में गुड़ेरा अहिर के बने जनजाति वर्ग के प्रमाण पत्र 


सिवनी। गोंडवाना समय। 

कांग्रेस नेता, सरपंच सुधीर जैन द्वारा सार्वजनिक रूप से आदिवासी युवक को जूते-चप्पल की माला पहनाने व मारपीट करने के बाद कान्हीवाड़ा पुलिस थाना द्वारा प्रकरण तो दर्ज किया गया है वहीं इस मामले में गिरफतारी भी की गई है।
            


वहीं सिवनी पुलिस द्वारा पीड़ित युवक को ओबीसी वर्ग का बताया है। वहीं जबकि पीड़ित युवक सहतर उईके का कहना है कि वह गुड़ेरा अहिर में आता है वह गोंड गोवारी जनजाति समुदाय से आता है।
            गुड़ेरा अहिर जो कि गोंड गोवारी के तहत जनजाति वर्ग में आते है उसी जाति गुड़ेरा अहिर के खुद डिवठी ग्राम में ही और सिवनी जिले में छपारा तहसील, बरघाट तहसील सहित अन्य स्थानों पर जनजाति वर्ग का प्रमाण पत्र बना हुआ है।
            वहीं इसके साथ साथ छिंदवाड़ा जिले में भी जनजाति वर्ग के प्रमाण पत्र बने हुये है। इस संबंध में आदिम जाति अनुसंधान संस्थान भोपाल द्वारा भी शासन प्रशासन सहित समस्त जिला में दिशा निर्देश दिये गये है। 

कांग्रेस विधायक ठाकुर रजनीश सिंह के खास समर्थक है सुधीर जैन 


सार्वजनिक रूप से सहतर उईके को जूते चप्पल की माला पहनवाकर कांग्रेस नेता सुधीर जैन ने वीडियों बनवाकर वायरल करवाया था। वहीं पीड़ित युवक सहतर उईके की कांग्रेस नेता सरपंच सुधीर जैन ने की जमकर पिटाई भी किया था। केवलारी विधायक ठाकुर रजनीश सिंह के खास समर्थक है कांग्रेस नेता सुधीर जैन और उनके विशेष कृपापात्र भी है, उनके प्रत्येक कार्याें में केवलारी विधायक का संरक्षण सुधीर जैन पर बना रहता है। 

सहतर उईके को 9 जुलाई को सार्वजनिक रूप से किया था अपमानित 

पीड़ित आदिवासी युवक सहतर उईके पिता सुमेरी उईके जाति गुड़ेरा अहिर, गोंड गोवारी, वर्ग जनजाति, निवासी ग्राम डिवटी, ग्राम पंचायत डिवटी, पुलिस थाना कान्हीवाड़ा, जिला-सिवनी, मध्यप्रदेश ने सार्वजनिक रूप से अपमानित करने वाले सुधीर जैन सरपंच ग्राम पंचायत छतरपुर पर एससी, एसटी एक्ट के तहत धारा बढ़ाकर प्रकरण दर्ज कर वैधानिक कार्यवाही किये जाने की मांग किया है।
            सहतर उईके ने बताया कि उसके साथ में कांग्रेस नेता सरपंच सुधीर जैन के द्वारा दिनांक 9 जुलाई 2024 को ग्राम छतरपुर की किराना दुकान में सार्वजनिक रूप से मारपीट करते हुये जूते चप्पल की माला पहनाकर जातिगत रूप से अपमानित करते हुये प्रताड़ित करने के बाद अपमानजनक कृत्य करते हुये उसका वीडियों बनवाकर सुधीर जैन सरपंच के द्वारा इसे सोशल मीडिया में वायरल किया गया जिससे वह अपमानित होने के साथ साथ मानसिक व आत्मिक रूप से प्रताड़ित हुआ है। अब सहतर उईके ने कांग्रेस नेता सुधीर जैन पर एससी, एसटी एक्ट के तहत कार्यवाही की मांग किया है। 

चाचा के लड़के का जाति प्रमाण पत्र व अन्य दस्तावेज देखकर दर्ज किया प्रकरण 


सहतर उईके ने चर्चा में बताया कि मेरे द्वारा इस कृत्य की कान्हीवाड़ा पुलिस थाना में शिकायत दी गई थी जिस पर कान्हीवाड़ा पुलिस थना द्वारा गांव में पूछताछ करके एवं मेरे चाचा के लड़के का जाति प्रमाण पत्र देखकर एवं अन्य दस्तावेज को देखकर उसमें अहिर जाति लिखी होने के कारण कान्हीवाड़ा पुलिस ने सुधीर जैन पर दिनांक 11 जुलाई 2024 को एफआईआर नंबर 0194, भारतीय न्याय संहिता 2023 के तहत 296, 115 (2), 351 (2), 133, 356 (2), 3 (5) प्रकरण दर्ज किया है। 

आदिवासी समुदाय रीति-रिवाज, संस्कृति, परंपरा को आज भी मानते चले आ रहे है


पीड़ित युवक सहतर उईके का कहना है कि कान्हीवाड़ा पुलिस द्वारा अनावेदक सुधीर जैन पर एससी, एसटी एक्ट का प्रकरण दर्ज नहीं किया गया है जबकि वह गुड़ेरा अहिर जाति का है और गोंड गोवारी जनजाति के अंतर्गत आता है जो कि जनजाति वर्ग में आती है।
            पीड़ित युवक सहतर उईके ने बताया कि मेरे पूर्वजों से ही हमारे द्वारा जनजाति आदिवासी वर्ग के रीति रिवाजों, परंपरा, धर्म के आधार पर पूजन पाठ, जन्म, विवाह, मृत्यू संस्कार सहित अन्य समस्त कार्य करते आ रहे है और वर्तमान में आदिवासी रीति रिवाजों, परपंरा धर्म के आधार पर पूजन पाठ के साथ सारे संस्कार करते है। मैं सहतर उईके स्वयं 6 देव वाला हूं जो कि जनजाति आदिवासी समुदाय में आते है। मेरे पूर्वजों सहित मेरा विवाह भी 7 देव वाले से हुआ है, जनजाति आदिवासी समुदाय की वैवाहिक परंपरा रीति रिवाज के अनुसार ही हुआ है। 

आदिम जाति, अनुसंधान एवं विकास संस्था भोपाल ने दिये दिशा निर्देश 

सहतर उईके ने बताया कि छिंदवाड़ा जिले सहित अन्य जिलों में भी गुड़ेरा अहिर जनजाति वर्ग में आते है जिनका प्रमाण पत्र अनुसूचित जनजाति वर्ग का बना हुआ है। इस संबंध में आदिम जाति, अनुसंधान एवं विकास संस्था भोपाल का पत्र क्रमांक/स.अन्वे./3-1/2016/849/भोपाल दिनांक 17 जून 2016 का अवलोकन भी कर सकते है। इसके साथ ही अनेको बार इस संबंध में ऐसी ही परिस्थिति आने पर पत्राचार व जांच के पश्चात यह पाया गया है कि गुड़ेरा अहिर जाति को गोंड गोवारी अनुसूचित जनजाति का प्रमाण पत्र प्रदान किया गया है।

अन्य पिछड़ा वर्ग का पुलिस द्वारा प्रचार करने पर जताई आपत्ति 

पीड़ित आदिवासी युवक सहतर उईके का कहना है कि मैं अनुसूचित जनजाति वर्ग में आता हूं लेकिन पुलिस प्रशासन द्वारा मुझे अन्य पिछड़ा वर्ग में आने का प्रचार प्रसार किया गया है। इस संबंध में सहतर उईके का कहना है कि इसकी पूरी छानबीन, जांच व राजस्व विभाग से विचार विमर्श, आदिम जाति अनुसंधान एवं विकास संस्था भोपाल जैसी अन्य संस्थाओं से पत्राचार के माध्यम से जांच करने के उपरांत ही अन्य पिछड़ा वर्ग की बात का प्रचार प्रसार किया जावे। वहीं सुधीर जैन सरपंच ग्राम पंचायत छतरपुर पर एससी, एसटी एक्ट की धारायें बढ़ाकर वैधानिक कार्यवाही की जावे। 

ग्राम डिवठी, छपारा, सिलघाट-बरघाट में रिश्तेदारों का बना है जनजाति वर्ग का प्रमाण पत्र 

सहतर उईके ने बताया कि गुड़ेरा अहिर जो कि आदिवासी समाज में आते है। गुड़ेरा अहिर के कई स्थानों व समीपी जिलों में जनजाति समुदाय के प्रमाण पत्र भी बने हुये है।
            मेरे पूर्वजों व मुझे जाति प्रमाण की आवश्कता नहीं पड़ी थी इसलिये नहीं बनवा पाये थे, हमारे परिवार में अधिकांश सदस्यगण अशिक्षित भी है।


वहीं मेरी सगी मौसी गजरवती उईके पति नूरसिंह उईके जो कि गुड़ेरा अहिर है जो कि तहसील छपारा जिला सिवनी में निवास करते है उनका जाति प्रमाण पत्र जनजाति वर्ग आदिवासी समुदाय का एसटी का बना हुआ है।
            

इसी तरह मेरा भांजा केशव पुत्र शंकर व माता बबिता जो कि डिवटी ग्राम में ही निवास करता है वह गुड़ेरा अहिर में आते है उनका जाति प्रमाण पत्र जनजाति वर्ग का बना हुआ है।
              

 
वहीं मेरा रिश्तेदार राजू धुर्वे पिता मोहन धुर्वे, सियावती धुर्वे जो कि बरघाट तहसील के ग्राम सिलघाट में रहते है उनका भी जनजाति वर्ग का प्रमाण पत्र बना हुआ है। 





Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.