Type Here to Get Search Results !

फर्जी ग्राम सभा कर आरती स्पंज कंपनी को माइनिंग लीज देने का ग्रामीणों ने किया विरोध

फर्जी ग्राम सभा कर आरती स्पंज कंपनी को माइनिंग लीज देने का ग्रामीणों ने किया विरोध

दक्षिण बस्तर के आलनार तरल पहाड़ का है मामला 

एसडीएम के माध्यम से महामहिम राष्ट्रपति और राज्यपाल के नाम सौपा


दुर्गाप्रसाद ठाकुर, ब्यूरो प्रमुख।
दंतेवाड़ा/बचेली/छत्तीसगढ़। गोंडवाना समय।

छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा जिला ग्राम पंचायत गुमियापाल ग्राम आलनार के तर्रल मेट्टा (पहाड़ )को आरती स्पंज कंपनी रायपुर को 2014 में फर्जी ग्राम सभा कर लीज देने के विरोध में हजारों की संख्या में गुमियापाल पंचायत के लोग ने बचेली में रैली कर द्वारा एसडीएम बचेली के माध्यम से महामहिम राष्ट्रपति भारत सरकार, नई दिल्ली, महामहिम राज्यपाल छत्तीसगढ़ शासन, मुख्य न्यायाधीश सुप्रीम कोर्ट आॅफ इंडिया नई दिल्ली, मुख्य न्यायाधीश उच्च न्यायालय बिलासपुर छत्तीसगढ़, अनुसूचित जनजाति आयोग नई दिल्ली और दंतेवाड़ा कलेक्टर के नाम ग्रामीणों ने ज्ञापन सौंपा। 

छत्तीसगढ़ सरकार आदिवासियों के प्रति गंभीर नहीं है


ग्रामीणों का आरोप है कि वर्ष 2017 में भी आरती स्पंज कंपनी के लोगों के द्वारा गांव आने की जानकारी मिलने पर 5 मई 2017 को एक विशेष ग्राम सभा आयोजित कर आरती स्पंज कंपनी को लीज नहीं देने और निरस्त करने की मांग को लेकर  ग्राम सभा का प्रस्ताव पारित करते हुए ग्रामीणों द्वारा बड़े बचेली तहसीलदार के माध्यम से ज्ञापन सोपा गया था, उसके बावजूद भी केंद्र और राज्य में बीजेपी की सरकार बनते ही कंपनी के लोगों के द्वारा फिर से प्रयास किया जा रहा है। छत्तीसगढ़ सरकार आदिवासियों के प्रति गंभीर नहीं है। 

ग्रामीणों ने सीमांकन करने नहीं दिया 


पंचायत उपबंध (अनुसूचित क्षेत्रों पर विस्तार) अधिनियम 1996 (पेशा कानून) एवं 8 अगस्त 2022 छत्तीसगढ़ पेशा नियम के तहत ग्राम सभा को अपने ग्राम में सुशासन और नियंत्रण का अधिकार है। इसके बावजूद भी दिनांक 1 जून 2024 को आरती स्पंज कंपनी के पेटी कॉन्टैक्टर देव मैनिंग कंपनी के कर्मचारियों के द्वारा पुलिस बल लगाकर आरती स्पंज कम्पनी को दी गई रकबा 31.55 एक्टर खसरा 416,417 एवं 418 में सीमांकन करने के लिए गए थे। इसका पूरजोर विरोध करते हुए ग्रामीणों ने सीमांकन करने नहीं दिया। 

फर्जी ग्राम सभा कर उद्योगपतियों के नाम पर जमीनों को लूटने की कोशिश जारी 


रैली में उपस्थित सर्व आदिवासी समाज के संरक्षक बल्लू भवानी ने बताया की बस्तर क्षेत्र खनिज संपदा से परिपूर्ण है। इसे लूटने के लिए सरकार लागतार फर्जी ग्राम सभा कर उद्योगपतियों के नाम पर जमीनों को लूटने की कोशिश की जा रही है। आरती स्पंज को भी फर्जी ग्राम सभा कर माइनिंग लीज दी गई है उसका हम पूरजोर विरोध करते हैं। वहीं क्षेत्रवासी लगातार विरोध करते आ रहे हैं। 

जांच करवाई और ग्राम सभा फर्जी निकला था 


इसके पहले भी डिपॉजिट 13 में हिरोली पंचायत की फर्जी ग्राम सभा कर छत्तीसगढ़ मिनिरल डेवलपमेंट और एनएमडीसी कंपनी के द्वारा लीज लिया गया था और अदानी कंपनी को माईनिंग के लिए वहां पर दिया जा रहा था। क्षेत्र वासियों ने विरोध किया उसके बाद राज्य सरकार ने जिला प्रशासन को जांच आदेश दिया। ग्राम सभा की जांच करवाई और ग्राम सभा फर्जी निकला था। इसके बाद भी आज दिनांक तक आरोपी पर कोई कार्रवाई नहीं हुई ना ही वहां का लीज निरस्त किया गया है। 

जल, जंगल, जमीन हमारे देवी देवता है और इससे हमारा जीवन यापन चलता है

जल, जंगल, जमीन हमारे देवी देवता है और इससे हमारा जीवन यापन चलता है। इसलिए हम जान देंगे पर लड़ना नहीं छोड़ेंगे। रैली में उपस्थित आलनार के ग्रामीण नंदा ने बताया की तरल मेट्टा से हमारा जीवन यापन चलता है और अगर कंपनी वहां लगेगी तो हमारी जमीन बर्बाद होगी। हमारा देवी देवता पहाड़ में विराजमान है, इसलिए हम आगे तक लड़ाई लड़ेंगे और हम पहाड़ में कंपनी को माईनिंग होने नहीं देंगे। इस रैली का समर्थन क्षेत्र के समस्त जनप्रतिनिधि और संयुक्त पंचायत जन संघर्ष समिति के लोगों ने भी समर्थन किया। 

कानून का उल्लंघन करेगी तो हम रोड की लड़ाई लड़ेंगे

विकासखंड कुआकोंडा सरपंच संघ अध्यक्ष भीमा मंडावी ने बताया कि हम समस्त सभी जनप्रतिनिधि आलनार के लोगों के साथ है और जब भी बड़े आंदोलन की जरूरत हो, हम साथ देने को तैयार हैं। सरकार क्षेत्र के जनप्रतिनिधि और गांव के लोगों को दरकिनार करते हुए कानून का उल्लंघन करेगी तो हम रोड की लड़ाई लड़ेंगे। जल, जंगल, जमीन को हम बचाएंगे। रैली में हजारों की संख्या में उपस्थित लोगों ने हाथ में तकती लिए हुए जल, जंगल, जमीन हमारा है, ना लोकसभा ना विधानसभा सबसे ऊंची ग्राम सभा, बंदूक के नोक पर जमीन हत्याना बंद करो जैसे नारों के साथ रैली के माध्यम से द्वारा बचेली एसडीएम विवेक चंद्रा को ज्ञापन सोपा गया। 

रैली में प्रमुख रूप से ये रहे मौजूद

इस रैली में उपस्थित सर्वआदिवासी समाज के सचिव धीरज राणा, सरपंच टीकनपाल देव सिंह, ताती गुमियापाल सरपंच रीवा मीडियामी, कुटेर सरपंच हिड़मा कर्मा, तनेली सरपंच विमला, जनपद सदस्य राजू भास्कर, जनपद अध्यक्ष जोगी कर्मा, सयुक्त पंचायत जन संघर्ष समिति के अध्यक्ष नंदा कुंजाम, भीमा मिड़ियामी, छन्नू  देवनाथ, जोगा कर्मा, ग्राम पुजारी, हुर्रा मिडियामी एवं समस्त ग्राम प्रमुख और हजारों की संख्या में ग्रामीण उपस्थित रहे उक्त जानकारी मंगल कुंजाम ने दी।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.