Type Here to Get Search Results !

करोड़ों के घटिया निर्माण में छपारा नगर परिषद के अधिकारियों का संरक्षण

करोड़ों के घटिया निर्माण में छपारा नगर परिषद के अधिकारियों का संरक्षण 

ठेकेदार और पार्षद की मिली भगत से नाली का हो रहा घटिया निर्माण 

शिवनगर वार्ड 3 लालमाटी में घटिया नाली का हो रहा निर्माण 

नागरिकों की जान जोखिम में डाल रहे निर्माण ठेकेदार 


छपारा। गोंडवाना समय। 

नगर परिषद छपारा में इन दोनों पक्के निर्माण कर जिसमें कंक्रीट सड़कें नारियां, शौचालय, बिल्डिंगो के निर्माण कार्य ठेकेदारों द्वारा करवाये जा रहे है। उक्त कार्यों में नगर परिषद के तकनीकी अधिकारियों मुख्य अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों की अनदेखी के चलते गुणवत्ता विहीन कार्यों को अंजाम दिया जा रहा है।

नाली की दीवारें सांप के आकार में बिना ड्राइंग नक्शा की बनाई जा रही 


नगर परिषद के वार्ड क्रमांक 3 लालमाटी क्षेत्र में बीते तीन माह से नाली का निर्माण कार्य प्रारंभ है, जो वर्तमान में भी अधूरा है और उक्त नाली निर्माण में कोई भी तकनीकी मापदंडों को नहीं अपनाया जा रहा है। ठेकेदार अपनी मनमर्जी से नाली निर्माण को करवा रहा है।
                

घटिया कंकरीट मैटेरियल का उपयोग कर नाली बनाई जा रही है। नाली से पानी निकासी जल भराव को लेकर समस्या बनी हुई है। ठेकेदार ने वर्तमान में करीब 150 फीट लंबी नाली का निर्माण किया है। जहां पानी की निकासी भी नहीं हो पा रही है, उक्त नाली की दीवारें सीसी सड़क से करीब 1 से 2 फीट नीचे हैं। जबकि नाली की दीवारें सीसी सड़क के बराबर ऊंचाई में होना चाहिए था।
                नाली की दीवारें सांप के आकार में बिना ड्राइंग नक्शा की बनाई जा रही है जहां परिषद के कोई भी उपयंत्री  ना अधिकारी पहुंच रहे हैं ना ही घटिया कार्य में अंकुश लगाता जा रहा है कहीं ना कहीं वार्ड के पार्षद की मिली भगत और परिषद के तकनीकी अधिकारियों के संरक्षण में ठेकेदार गुणवत्ता विहीन घटिया नाली का निर्माण करवा रहा है

8 एम एम सरिया का हो रहा प्रयोग 


नाली निर्माण  में ठेकेदार द्वारा 8 एम एम लोहा की सरिया का उपयोग  किया जा रहा है जबकि नाली में सरिया लगने का मापदंड कम से कम 10 एम एम  होना चाहिए सरिया की दूरी इंच के आधार पर ड्राइंग नक्शा अनुसार होना चाहिए लेकिन परिषद के अधिकारी  बड़ी बचत करने और कमीशन के खेल में ठेकेदारों को संरक्षण देकर नगर में घटिया निर्माण कार्य करवा रहे हैं।

नाली निर्माण में हुई दुर्घटना


लालमाटी  क्षेत्र की घटिया नाली निर्माण में सुरक्षा के कोई इंतजाम नहीं है जिसके चलते बीते दिवस 8 साल का बच्चा गिर गया और उसके चेहरे पर नालियों में लगी लोहे की सरिया समा गई वर्तमान में बच्चे का इलाज छपारा अस्पताल में चल रहा है।

नगर अध्यक्ष और अधिकारियों को नहीं है सुध 

छपारा नगर क्षेत्र में घटिया निर्माण कार्य होने को लेकर नगर परिषद के अध्यक्ष और सीएमओ सहित उपयंत्री  को कार्यालय से निकलने की फुर्सत नहीं है निर्माण स्थल पर ना तो  अध्यक्ष पहुंच रहे है ना ही अधिकारी जिसके चलते ठेकेदार करोड़ों के कार्यों को गुणवत्ता विहीन  करवा रहे हैं कार्यों की गड़बड़ी के मामले में कोई भी बोलने वाला नहीं है।

वार्ड वासियों ने बताया हकीकत 

जब लालमाटी  क्षेत्र की  घटिया नाली निर्माण को देखने के लिए छपारा मीडिया के लोग पहुंचे तो वार्ड के दो दर्जन वासियों ने बताया कि नाली के निर्माण में कोई भी तकनीकी मापदंड को नहीं अपनाया गया है। नाली सांप जैसे आकृति में बनाई जा रही है।
                    घटिया मटेरियल सीमेंट रेत  का प्रयोग हो रहा है, 8 एमएम सरिया लगाई जा रही है। नाली की दीवार रोड से 1 से 2 फीट नीचे हैं, जो भविष्य में दुर्घटना का कारण बनेगी। नाली में जल भराव बना हुआ है, भविष्य में जल निकासी भी नहीं होगी नाली का काम तीन माह से चालू है जितना काम हुआ है वह भी घटिया स्तर से हुआ है।
                 अभी तक कोई भी अधिकारी देखने नहीं आये है, वार्ड का पार्षद और ठेकेदार मिलकर घटिया कार्य को अंजाम दे रहे हैं। कहीं ना कहीं अधिकारियों का इन ठेकेदारों पर संरक्षण बना हुआ है जिसके चलते घटिया काम हो रहे हैं।

मैं उपयंत्री को भेज कर दिखाता हूं 

वहीं इस मामले में श्याम गोपाल भारती मुख्य नगर परिषद अधिकारी छपारा का कहना है कि लालमाटी क्षेत्र की नाली निर्माण होने से पूर्व मैंने मौका स्थल देखा था। ठेकेदार द्वारा कैसा कार्य करवाया जा रहा है मैं उपयंत्री को भेज कर दिखाता हूं।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.