बरखा लकड़ा को विष्णु प्रभाकर पत्रकारिता सम्मान

गांधी हिंदुस्तानी साहित्य सभा और विष्णु प्रभाकर प्रतिष्ठान की ओर से आदिवासी समुदाय की कठिनाइयों को लगातार उभारने के लिए सक्रिय झारखंड रांची की बरखा लकड़ा को विष्णु प्रभाकर पत्रकारिता सम्मान देने की घोषणा की गई है। यह फैसला सन्निधि संगोष्ठी की केंद्रीय संयोजन समिति ने रविवार को किया। सन्निधि संगोष्ठी युवा रचनाकारों को मंच देने का काम पिछले साढ़े तीन साल से कर रहा है।
विष्णु प्रभाकर प्रतिष्ठान के मंत्री अतुल कुमार के मुताबिक लकड़ा के साथ चित्रकला के क्षेत्र में सक्रिय मनीष पुष्कले को कला सम्मान, अलका सिंह को साहित्य सम्मान, चिन्मयी त्रिपाठी को संगीत और डा अमित सॉरिकवाल को समाज सेवा के क्षेत्र में उल्लेखनीय उपलब्धियों के लिए विष्णु प्रभाकर स्मृति सम्मान से सम्मानित किया जाएगा।

अतुल कुमार ने बताया कि इन सभी हस्तियों को यह सम्मान अगले महीने 18 जून को दिल्ली में होने वाले एक समारोह में दिया जाएगा। सम्मान स्वरूप सभी को स्मृति चिन्ह के साथ प्रशस्ति पत्र दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि सन्निधि संगोष्ठी की ओर से हर साल काका साहब कालेलकर और विष्णु प्रभाकर की स्मृति में पांच-पांच युवाओं को विभिन्न क्षेत्र में उपलब्धियों और प्रोत्साहन के लिए चयनित किया गया हैं ॥